2025 Skoda Kodiaq vs Toyota Fortuner: Price, features, engine, specs compared

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2025 स्कोडा कोडियाक बनाम टोयोटा फॉर्चुनर: मूल्य, सुविधाएँ, इंजन, चश्मा तुलना

स्कोडा ऑटो इंडिया ने हाल ही में भारतीय बाजार में अगली पीढ़ी के स्कोडा कोडियाक एसयूवी को लॉन्च किया। अपनी दूसरी पीढ़ी में एसयूवी में एक अद्यतन डिज़ाइन, बेहतर डायनेमिक्स, एक नया इंटीरियर लेआउट, अतिरिक्त सुविधाएँ, अतिरिक्त सुरक्षा और बहुत कुछ है। नई एसयूवी के लिए बुकिंग चल रही है, इच्छुक ग्राहक इसे ऑनलाइन बुक कर सकते हैं या अपने निकटतम स्कोडा डीलरशिप पर जाकर, मई में शुरू होने वाले डिलीवरी के साथ। एसयूवी वोक्सवैगन टिगुआन आर-लाइन, हुंडई टक्सन, जीप मेरिडियन के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, टोयोटा फॉर्च्यूनर और एमजी ग्लोस्टर। इस लेख में, चलो नए की तुलना करें 2025 स्कोडा कोडियाक आगामी टोयोटा फॉर्चुनर के साथ।

2025 स्कोडा कोडियाक

टोयोटा फॉर्च्यूनर बनाम स्कोडा कोडियाक: मूल्य, वेरिएंट
नया स्कोडा कोडियाक एक एकल पेट्रोल इंजन विकल्प और दो वेरिएंट में पेश किया गया है – एल एंड के और स्पोर्टलाइन की कीमत क्रमशः 48.69 लाख रुपये और 46.89 लाख रुपये (पूर्व -शोरूम,) है। कोडियाक को स्थानीय रूप से चाकन, महाराष्ट्र में ब्रांड के संयंत्र में इकट्ठा किया जाता है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर

दूसरी ओर, फ़ोर्टनर को दो इंजन विकल्पों में पेश किया जाता है और कई वेरिएंट की कीमत 35.4 लाख रुपये से 52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होती है। एंट्री-लेवल मॉडल की कीमत कोडियाक से लगभग 11 लाख रुपये कम है, जबकि पूरी तरह से लोड किए गए संस्करण की लागत लगभग 3.25 लाख रुपये अधिक है, जो एक विस्तृत मूल्य निर्धारण सीमा की पेशकश करता है। फ़ॉरेनर स्थानीय रूप से बिददी, कर्नाटक में ब्रांड के संयंत्र में निर्मित है।
टोयोटा फॉर्च्यूनर बनाम स्कोडा कोडियाक: आयाम
आयामों के संदर्भ में, कोडियाक लंबाई में 4759 मिमी, चौड़ाई में 1864 मिमी और ऊंचाई में 1679 मिमी और एसयूवी 61 मिमी से 4.69 मीटर से 4.75 मीटर तक बढ़ गया है, लेकिन व्हीलबेस और चौड़ाई क्रमशः 2.71 मीटर और 1.8 मीटर की दूरी पर रहती है। स्कोडा का दावा है कि नए कोडियाक के ड्रैग गुणांक को सीडी = 0.282 तक कम कर दिया गया है। दूसरी ओर, फॉर्च्यूनर, लंबाई में 4795 मिमी, चौड़ाई में 1855 मिमी, ऊंचाई में 1835 मिमी और 2745 मिमी का व्हीलबेस है। जबकि स्कोडा कोडियाक थोड़ा चौड़ा है और इसमें थोड़ा लंबा व्हीलबेस है, टोयोटा फॉर्च्यूनर की लंबाई और ऊंचाई है।

जबकि स्कोडा कोडियाक थोड़ा चौड़ा है और इसमें थोड़ा लंबा व्हीलबेस है, टोयोटा फॉर्च्यूनर की लंबाई और ऊंचाई है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर बनाम स्कोडा कोडियाक: फीचर्स
यह वह जगह है जहां कोडियाक चमकता है, एसयूवी फ़ॉरनर की तुलना में सुविधाओं के साथ लोड होता है। कोडियाक को वायरलेस एप्पल कारप्ले/एंड्रॉइड ऑटो के साथ 13.5 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एचयूडी डिस्प्ले के साथ 10 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सक्रिय कूलिंग के साथ 15W वायरलेस स्मार्टफोन चार्ज, अद्वितीय एलईडी एंबिएंट लाइट स्ट्रिप प्लेसमेंट और सामने वाले दरवाजों पर छाता भंडारण के साथ मिलता है। अन्य विशेषताओं में कनेक्टेड कार टेक, एक इन-बिल्ट नेविगेशन सिस्टम, एक प्रीमियम साउंड सिस्टम, हैंड्स-फ्री पार्किंग, 360-डिग्री कैमरे, तीन-ज़ोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, और मसाज फ़ंक्शन के साथ गर्म और हवादार सामने की सीटें शामिल हैं।

स्कोडा कोडियाक इंटीरियर

Fortuner में सुविधाओं के बारे में बात करते हुए, इसे Apple Carplay और Android Auto, Coverive Car Tech, Serm-vigital Cluster, 8-Way Power-Adjustable और हवादार ड्राइवर और सह-चालक सीटों, एक 11-स्पीकर JBL ऑडियो सिस्टम, फ्रंट पार्किंग सेंसर, परिवेशी प्रकाश, वायरलेस चार्जर और अधिक के साथ 8.0-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। सुरक्षा-वार, इसमें सेंसर, सात एयरबैग, स्थिरता नियंत्रण, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल असिस्ट कंट्रोल और बहुत कुछ के साथ एक रियर कैमरा मिलता है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर इंटीरियर

टोयोटा फॉर्च्यूनर बनाम स्कोडा कोडियाक: इंजन और जीइयरबॉक्स
स्कोडा कोडियाक 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर, टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा 201 बीएचपी के साथ 4500-6000 आरपीएम और 320 एनएम टॉर्क के साथ 1500-4400 आरपीएम पर संचालित है। यह 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाता है, जो सभी चार पहियों को बिजली भेजता है।

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दूसरी ओर, Fortuner को दो इंजन विकल्पों में पेश किया जाता है-एक 2.7-लीटर, 4-सिलेंडर, NA पेट्रोल इंजन के साथ 166 PS पावर और 245 एनएम टॉर्क। एक अन्य इंजन में 2.8-लीटर, 4-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन है जिसमें 204 पीएस ऑफ पावर और 420 एनएम टोक़ (एमटी) और 500 एनएम टॉर्क इन (एटी) वेरिएंट हैं। पेट्रोल इंजन को 4×2 के साथ गियरबॉक्स विकल्प पर 5-स्पीड एमटी या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर मिलता है। डीजल इंजन को 4×2 और 4×4 विकल्पों के साथ गियरबॉक्स विकल्प पर 6-स्पीड एमटी या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर मिलता है।

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